आयरलैंड में आज छाएगा करनाल का दिव्यांग मनजीत: अब तक 20 नेशनल मेडल पर कर चुका कब्जा, आज तैराक की 32 KM रिले रेस में एशियन रिकॉर्ड बनाने के लिए उतरेगा समुद्र में

15
Quiz banner
Advertisement

 

 

दुनिया में सिर्फ एक ही दिव्यांगता है और वह है नकारात्मक सोच। इस बात को सच साबित कर न सिर्फ अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणा बन रहे हैं सी स्वीमर दिव्यांग मनजीत। मनजीत ने अपनी शारीरिक अक्षमता को कमजोरी नहीं बनने दिया।

गुरुग्राम जजपा को झटका: जिला व सभी हल्कों की जनरल कार्यकारिणी को तुरंत प्रभाव से किया भंग

पूरी लगन और मेहनत से स्विमिंग में अब तक 20 नेशनल मेडल जीत चुके है। दिव्यांग मनजीत पर इंसान के हौसले बुलंद हों तो वह मंजिल को छू लेता है। यह बात बिल्कुल सटीक बैठती है। मनजीत ने अपनी दिव्यांगता को लेकर कभी हिम्मत नहीं हारी और आज एडवेंचर स्विमिंग में अपनी टीम के साथ एशियन रिकॉर्ड बनाने के लिए समुद्र में उतरेगें।

मेवात में मुख्यमंत्री उड़नदस्ता ने मचाया हड़कम्प: पंचायती राज विभाग कार्यालय में किया औचक निरीक्षण, नदारद मिले अधिकारी व कर्मचारी

हरियाणा के झज्जर के रहने वाला दिव्यांग मनजीत पिछल कई सालो से करनाल के कर्ण स्टेडियम में प्रशिक्षक कंवलजीत संधू की नेतृत्व में प्रशिक्षण ले रहा है। अब दिव्यांग मनजीत का चयन आयारलैंड में आयोजित 32 किलोमीटर रिले रेस में हुआ है। पूरे भारत से कुल तीन दिव्यांगों सहित 6 खिलाड़ियों को चयन हुआ है। जो आज 11 बजे आयरलैंड में होने वाली तैराक की 32 किलोमीटर रिले रेस में एशियन रिकॉर्ड बनाने के लिए समुद्र में उतरेगें।

कोच कंवलजीत संधू के साथ खिलाड़ी मनजीत सिंह।

कोच कंवलजीत संधू के साथ खिलाड़ी मनजीत सिंह।

निगरानी के लिए रहेगी UK फेडरेशन की टीम मौजूद

प्रशिक्षक कंवलजीत संधू ने बताया कि तैराक की यह 32 किलोमीटर की रिले रेस उत्तरी आयरलैंड के धोनाधाड़ी से स्काटलैंड के पोर्ट पैट्रिक तक होगी। उन्होंने बताया कि आज तक एशिया के किसी भी दिव्यांग तैराक ने 32 किलोमीटर स्विमिंग करने का रिकॉर्ड नहीं बनाया है। लेकिन इस बार मनजीत सिंह भारत के सभी खिलाड़ियों का हौंसला व उनकी परफॉर्मेंस देखकर लग रहा कि इस बार भारत की टीम इस रिले रेस में रिकार्ड बनाकर पूरे एशिया में देश का नाम रोशन करेगी।

यमुनानगर में भाकियू का प्रदर्शन: सैकड़ों किसानों ने लघु सचिवालय मुख्य द्वार किया बंद, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

इन राज्यों से खिलाड़ियों का हुआ चयन

​​​​​​​करनाल के स्विमिंग कोच कंवलजीत संधु ने बताया कि इस तैराक रिले रेस में देश के भर के 6 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इन खिलाड़ियों में मनजीत सिंह कादियान हरियाणा से, सत्येंद्र सिंह लोहिया MP से , रिमो सहा कोलकाता से जयंत कुमार नागपुर से एल्विष असम से जबकि स्नेहन तमिलनाडु से है। इन खिलाड़ियों में मनजीत सहित कुल 3 खिलाड़ी दिव्यांग है। वहीं उन्होंने बताया कि मनजीत ने सी और एडवेंचर स्वीमिंग में अब तक 20 नेशनल गोल्ड मेडल जीते है।

32 किलोमीटर की रेस करीब 12 घंटे में होगी पूरी

​​​​​​​प्रशिक्षक कंवलजीत संधू ने बताया कि आज आयरलैंड के स्थानीय समय के अनुसार तैराक रिले रेस सुबह छह बजे शुरू होगी। जबकि भारत में उस समय दिन के 11 बजे होंगे। इस रेस के दौरान सबसे ज्यादा खतरा ठंडे पानी और समुद्री जीवों से खतरा बना रहेगा। क्योंकि आयरलैंड में समुद्र के पानी का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस है। 32 किलोमीटर की यह रिले रेस करीब 12 घंटे में पूरी होने का उम्मीद

.

.

Advertisement