अब किसी भी ATM पर बिना डेबिट कार्ड इस्‍तेमाल किए निकाल सकेंगे नगदी, RBI ने दी सुविधा

115
Advertisement

यूपीआई के साथ कार्डलेस एटीएम नकद निकासी: अब जल्द ही बैंकों के ग्राहक यूपीआई की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से कार्डलेस नकद निकासी कर सकेंगे। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करके सभी बैंकों और एटीएम के लिए कार्डलेस नकद निकासी का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल यह सुविधा कुछ ही बैंकों तक सीमित है। आज मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह बात कही। आरबीआई ने एक बयान में कहा, नकद निकासी लेनदेन शुरू करने के लिए कार्ड की आवश्यकता के अभाव में स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ आदि जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।

सभी बैंकों और सभी एटीएम नेटवर्क / ऑपरेटरों में कार्ड-रहित नकद निकासी सुविधा को प्रोत्साहित करने के लिए, यह प्रस्तावित है यूपीआई के उपयोग के माध्यम से ग्राहक प्राधिकरण को सक्षम करने के लिए, जबकि इस तरह के लेनदेन का निपटान एटीएम नेटवर्क के माध्यम से होगा। कार्डलेस नकद निकासी सुविधा के तहत, व्यक्ति ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) पर किसी भी डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना नकदी निकाल सकते हैं।

कार्डलेस निकासी अनुरोध न्यूनतम ₹100 प्रति लेनदेन और अधिकतम ₹10,000 प्रति दिन या ₹25,000 प्रति माह के लिए एक ग्राहक के लिए शुरू किया जा सकता है। एटीएम के माध्यम से कार्ड-रहित नकद निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा ऑन-अस आधार पर (अपने ग्राहकों के लिए अपने स्वयं के एटीएम पर) लेन-देन का एक तरीका है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा कि एटीएम के माध्यम से कार्ड रहित नकद निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा ऑन-अस आधार पर (अपने ग्राहकों के लिए अपने स्वयं के एटीएम पर) लेन-देन का एक तरीका है
ग्राहकों को मिलेंगे ये लाभ

केंद्रीय बैंक ने स्‍पष्‍ट किया कि नकद निकासी लेनदेन शुरू करने के लिए कार्ड की आवश्यकता के अभाव में स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ आदि जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। सभी बैंकों और सभी एटीएम नेटवर्क / ऑपरेटरों में कार्ड-रहित नकद निकासी सुविधा को प्रोत्साहित करने के लिए, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) के उपयोग के माध्यम से ग्राहक प्राधिकरण को सक्षम करने का प्रस्ताव है, जबकि इस तरह के लेनदेन का निपटान एटीएम नेटवर्क के माध्यम से होगा। आरबीआई इस संबंध में जल्द ही एनपीसीआई, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को अलग से निर्देश जारी करेगा।

Advertisement