Home Business अब कनाडा वाले भी खाएंगे भारतीय केला और बेबी कॉर्न, निर्यात का...

अब कनाडा वाले भी खाएंगे भारतीय केला और बेबी कॉर्न, निर्यात का रास्ता खुला

133
Advertisement

 

सरकार ने शनिवार को कहा कि कनाडा ने भारत से ताजा केले और बेबी कॉर्न निर्यात के लिए अपने बाजार को खोल दिया है। इस कदम से इन फसलों को उगाने वाले भारतीय किसानों को लाभ होगा। इसके साथ ही भारत की निर्यात आय में वृद्धि होगी।

SEE MORE:

नई दिल्ली, /बिजनेस डेस्क। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत से ताजा बेबी कॉर्न और केला जल्द ही कनाडा निर्यात किया जाएगा क्योंकि कनाडा के अधिकारियों ने इन कृषि उत्पादों के लिए तत्काल प्रभाव से अपने बाजार को भारत के लिए खोल दिया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारतीय केले और बेबी कॉर्न की बाजार पहुंच के मामले पर भारत और कनाडा के राष्ट्रीय पौध संरक्षण संगठनों के बीच हुई बातचीत के परिणामस्वरूप इन वस्तुओं के लिए कनाडा के बाजार में पहुंच सुनिश्चित हो गई है।

सरकार ने जानकारी दी कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव मनोज आहूजा और कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके के बीच सात मार्च को बैठक हुई थी। बैठक में कनाडा ने सूचित किया कि निर्देश डी-95-28: मक्का के लिए प्लांट प्रोटेक्शन इंपोर्ट एंड डोमेस्टिक मूवमेंट रिक्वायरमेंट्स और ऑटोमेटेड इम्पोर्ट रेफरेंस सिस्टम (एआईआरएस) को अपडेट करने के बाद भारत से कनाडा को ताजा बेबी कॉर्न का निर्यात अप्रैल 2022 से शुरू किया जा सकता है।

भारत का कृषि निर्यात 19.92 प्रतिशत बढ़ा

इससे अलग वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बताया कि उच्च माल ढुलाई दरों और कंटेनर की कमी आदि जैसे कोरोना से उत्पन्न लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद भारत का कृषि निर्यात वर्ष 2021-22 में 50 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया है। मंत्रालय ने बताया कि वाणिज्‍यिक जानकारी एवं सांख्‍यिकी महानिदेशालय (DGCI&S) द्वारा जारी अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, कृषि निर्यात 2021-22 के दौरान 19.92 प्रतिशत बढ़कर 50.21 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचा है।

Advertisement
error: Content is protected !!