अंबाला में भैंसों में मिला लंपी वायरस: वेटरनरी सर्जन और VLD की छुट्टियां रद्द; आज 5 हजार वैक्सीन लगाने का टारगेट

33
Quiz banner
Advertisement

 

हरियाणा के अंबाला जिले में पशुओं में फैल रहे लंपी संक्रमण को लेकर हालात बिगड़ रहे हैं। जिले में साढ़े 3 हजार से अधिक पशु संक्रमित मिल चुके हैं। कई संदिग्ध पशुओं की मौत हो चुकी है, लेकिन पशुपालन विभाग ने लंपी वायरस से किसी भी पशु की मौत होने से नकारा है। उधर, बढ़ते संक्रमण के बीच विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की छुटि्टयां रद्द कर दी हैं।

अंबाला में भैंसों में मिला लंपी वायरस: वेटरनरी सर्जन और VLD की छुट्टियां रद्द; आज 5 हजार वैक्सीन लगाने का टारगेट

जानिए किस एरिया में कितने पशु संक्रमित

अंबाला सिटी ब्लॉक में कुल 521 संक्रमित, अंबाला कैंट ब्लॉक में 1057, बराड़ा ब्लॉक में 1008 तथा नारायणगढ़ में 561 पशु संक्रमित मिले हैं। जानकारी के मुताबिक, 13 में से 12 गोशालाओं में लंपी वायरस पूरी तरह फैल चुका है।

लंपी वायरस की चपेट में आई गाय।

रेवाड़ी में ADR सेंटर का उद्घाटन: एक छत के नीचे मिलेंगी जरूरी कानूनी सहायता; हाईकोर्ट के जज ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह पहुंचे

5 हजार पशुओं को वैक्सीन लगाने का टारगेट

लंपी वायरस पर कंट्रोल पाने के लिए केंद्र सरकार ने अंबाला को वैक्सीन की 5 हजार डोज उपलब्ध कराई है। विभाग ने आज शनिवार शाम तक 32 वेटरनरी सर्जन व 60 VLD फिल्ड में उतार 5 हजार पशुओं को वैक्सीनेशन करने का टारगेट रखा है। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. प्रेम सिंह ने बताया कि उन्होंने सरकार से वैक्सीन की 20 हजार डोज की डिमांड की है। उम्मीद है कि जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. प्रेम सिंह।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. प्रेम सिंह।

3656 संक्रमित, 1400 से अधिक हुए रिकवर

विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक जिले में 3656 पशु लंपी वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 1400 पशु रिकवर कर चुके हैं। अंबाला जिले में 4 भैंस में भी लंपी वायरस के लक्षण मिले हैं, लेकिन चारों भैंस रिकवर हो चुकी हैं। उपनिदेशक डॉ. प्रेम सिंह ने कहा कि पशु पालकों को घबराने की जरूरत नहीं है। पशु तेजी से रिकवर हो रहे हैं। बताया कि पशुओं की अंतर्राज्यीय और अंतर जिला आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है।

 

खबरें और भी हैं…

.गाली देने से रोका तो घर में घुस चलाई गोली: बदमाशों ने युवक पर तानी दोनाली; बोला-अब कर बकवास और चला दी गोली

.

Advertisement